जब आप गर्भावस्था के दौरान तीन बीमारियों से सुरक्षित हो सकते हैं तो फिर एक से ही सुरक्षित होने को क्यों चुनें?

गर्भावस्था के दौरान, अधिकांश महिलाओं को टिटनेस इंजेक्शन लगते हैं। लेकिन अब आप और आपका बच्चा 3 बीमारियों अर्थात टिटनेस, डिप्थीरिया और पर्टुसिस से सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं। तीनों से एक साथ।

जबकि टिटनस एक तंत्रिका रोग है, डिप्थीरिया एक गले का संक्रमण है जो वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकता है और पर्टुसिस एक गंभीर श्वसन रोग है जिसके कारण 2 महीने से कम आयु के शिशुओं में अस्पताल में भर्ती करना पड़ सकता है।

शिशु जन्म के समय इन तीन बीमारियों से पर्याप्त रूप से सुरक्षित नहीं होते हैं। गर्भावस्था के दौरान टीकाकरण तीनों बीमारियों अर्थात टिटनेस डिप्थीरिया और पर्टुसिस से सुरक्षा को मां से नवजात शिशु में पारित करने में मदद करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए इस 3-इन-1 टीकाकरण के बारे में अधिक जानें

गर्भावस्था के दौरान 3-इन-1 टीकाकरण के क्या लाभ हैं?

जन्म के समय नवजात शिशुओं को विशेष रूप से पर्टुसिस से पर्याप्त रूप से सुरक्षा नहीं मिल पाती। विशेष रूप से पर्टुसिस से सुरक्षा के लिए टीकाकरण केवल 6-8 सप्ताह से शुरू होता है, जिससे उन्हें जन्म के समय या जीवन के पहले कुछ महीनों में पर्टुसिस रोग और उस से सम्बंधित कॉम्प्लिकेशन्स का खतरा रहता है। गर्भावस्था के दौरान टीकाकरण, मां से नवजात बच्चे को पर्टुसिस से सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है।

पर्टुसिस क्या है?

पर्टुसिस (जिसे काली खांसी के रूप में भी जाना जाता है) एक अत्यधिक संक्रामक सांस की बिमारी है, जो बहुत गंभीर हो सकती है, खासकर नवजात शिशुओं के लिए। शिशु में दिखने वाले सबसे आम लक्षण हैं, खांसी के साथ भारी होना, सांस लेने में कठिनाई और अन्य लक्षण जिनका निदान करना मुश्किल हो सकता है।

मेरा बच्चे को पर्टुसिस कैसे हो सकता है?

पर्टुसिस संक्रामक बूंदों के द्वारा हवा के माध्यम से फैलता है, इसलिए यह आसानी से अन्य लोगों द्वारा खांसी या छींकने या बीमारी वाले व्यक्ति के करीब होने से फैलता है। नवजात शिशुओं के लिए मां पर्टुसिस संक्रमण का मुख्य स्रोत हैं। ये बड़े भाइयों या बहनों, परिवार के अन्य सदस्यों या देखभाल करने वालों से भी संक्रमित हो सकता है, जिन्हें शायद यह भी पता न हो कि उन्हें यह बीमारी है।

अगर मेरे बच्चे को पर्टुसिस हो जाए तो क्या हो सकता है?

पर्टुसिस 2 महीने से कम उम्र के बच्चों और छोटे शिशुओं में गंभीर और कभी-कभी घातक कॉम्प्लिकेशन्स का कारण बन सकता है। शिशुओं और छोटे बच्चों को कष्ट हो सकता है और साँस लेने में कठिनाई के कारण शरीर नीला हो सकता है। बहुत छोटे शिशुओं में खांसी विशेष रूप से ध्यान देने योग्य नहीं हो सकती है, लेकिन थोड़े समय के लिए सांस रुक सकती है। पर्टुसिस से प्रभावित 2 महीने से कम उम्र के 90% शिशुओं को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है।

क्या 3-इन -1 टीकाकरण के कोई साइड इफेक्ट्स हैं?

उपलब्ध अध्ययनों के आधार पर, गर्भावस्था के दौरान 3-इन-1 टीकाकरण आमतौर पर संतोषजनक है। सबसे आम साइड इफेक्ट्स में इंजेक्शन साइट पर हल्के से मध्यम दर्द, सूजन और लालिमा शामिल हैं।

पर्टुसिस से मेरे नवजात शिशु की रक्षा करने के अन्य तरीके क्या हैं?

छोटे शिशुओं में पर्टुसिस को रोकने के लिए अलग-अलग तरीके हैं जिनमें माताओं, परिवार के सदस्यों और करीबी व्यक्तियों का टीकाकरण शामिल है। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने गायनेकोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

मुझे गर्भावस्था के दौरान 3-इन-1 टीकाकरण कब प्राप्त करना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान 3-इन-1 टीकाकरण प्राप्त करने के लिए उपयुक्त समय के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने गायनेकोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

3-इन-1 प्रतिज्ञा लें

शीर्ष पर जाएं

References: ● WHO Position paper,Tetanus vaccines,Weekly epidemiological record, Feb 2017. ● Centers for Disease Control (CDC). Diphtheria. Symptoms.[accessed Oct 2019]; Available at : https://www.cdc.gov/diphtheria/about/symptoms.html ● Centers for Disease Control (CDC). Pertussis (Whooping Cough). Complications.[accessed Oct 2019]; Available at: https://www.cdc.gov/pertussis/about/complications.html

*The list of diseases mentioned here is as per the diseases featuring in the list of preventable diseases by IAP in their routine and catchup vaccination recommendations.
There could be diseases beyond the list which could affect the child. Please consult your pediatrician for more information.

Information appearing in this material is for general awareness only and does not constitute any medical advice. Please consult your physician for any question or concern you may have regarding your condition.
The doctor show in this material/ multimedia content is being used for illustrative purpose only and is a professional model.